Ujjawal Solar India’s Best Solar Company | Contact- +91-8085005100

Ujjawal Solar India’s Best Solar Company

 Call – +91-8085005100

5 किलोवॉट सोलर सिस्टम की क़ीमत क्या है

5 किलोवॉट सोलर सिस्टम की क़ीमत 

Share

5 किलोवॉट सोलर सिस्टम – गर्मियों के दिनों में बिना कूलर एसी के रहना लोगों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। दिन रात एसी, कूलर, पंखा चलाने के कारण उनके घरों का बिल बहुत ज्यादा आता है। लोग घरों के बिल से बहुत ज्यादा परेशान है। इसलिए अगर आप भी अपनी बिजली के बिल से परेशान हैं तो आज हम इसका समाधान लेकर आये हैं। जिसमें आप अपनी बिजली के बिल को कम कर सकते हैं और जीवन भर के लिए बिजली बिलों से मुक्त हो जाओगे। जी हां हम बात कर रहे हैं घर के लिए 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की। 5kW सोलर पावर सिस्टम की मदद से आप अपने घर के सभी रखरखाव आसनी से चला सकते हैं।

5 किलोवॉट सोलर सिस्टम से हम क्या क्या चला सकते है?

अगर हम बात करें 5किलोवाट सोलर सिस्टम से क्या-क्या चला सकते हैं तो आइए जानते हैं इस विषय में। 5 किलोवाट सोलर सिस्टम 3BHK से 7BHK वाले घरों के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह 5किलोवाट सोलर पावर सिस्टम मध्य आकार के घरों और कार्यालयों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। इस 5kw सोलर पावर सिस्टम की मदद से आप घर के सभी भारी उपकरणों को जैसे Ac, वॉशिंग मशीन, ओवन, रेफ्रिजरेटर और पानी की मोटर को बड़ी आसानी से चला सकते हैं। यदि आपके पास 2-3 Ac हैं और अन्य उपकरणों को भी चलाना चाहते हैं तो आपको 5 किलोवाट से अधिक सिस्टम की जरूरत है। अगर आपकी खपत प्रतिदिन 20 किलोवाट से ज्यादा है तो हम आपको ज्यादा सुंदर वाले सिस्टम पर विचार करने की सलाह देते हैं।

एक दिन में बनाता 20 से 25 यूनिट

यदि आप भी अपने घर में पांच किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का विचार कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि एक सौर प्रणाली एक दिन में कितनी बिजली बनती है। जैसा आप को पता है की किसी भी सोलर सिस्टम की जनरेशन मौसम के आधार पर होती है। अगर हम बात करें कि यह सोलर सिस्टम एक दिन में कितनी यूनिट बिजली बनाएगा तो बताना चाहेंगे कि किसी भी सिस्टम की जनरेशन उसके पैनल और इंस्टॉलेशन क्वालिटी पर निर्भर करता है। अगर धूप सही रही तो 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम एक दिन में 20 से 25 यूनिट की जनरेशन करता है। इस प्रकार 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम एक महीने में 680- 750 यूनिट्स बिजली बना सकता है। इस सिस्टम का उपयोग कर के आप महीने भर मे 5000 से 7000 तक का बिजली बिल कम कर सकते हो।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

अगर हम बात करे तो 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम बड़े घरों और ऑफिस आदि के लिए एक अच्छा सिस्टम साबित हो सकता है। अगर आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हो तो इस मैं आप को 540 watt के 10 पैनल, इनवर्टर ( ऑन ग्रिड इनवर्टर, ऑफ ग्रिड इनवर्टर और हाइब्रिड इनवर्टर), बैटरी (ऑफ ग्रिड सिस्टम के लिए), सोलर पैनल का स्टैंड और इंस्टालेशन का सामान आदि मिलेगा। सरकार सोलर पैनल के उपयोग जो भढावा देने के लिए सब्सिडी दे रहे है इसलिए देश भर मे सोलर पैनल की कीमतें काफी कम हो गयी है।

सोलर सिस्टम की कीमतों को आमतौर पर प्रति वाट में मापा जाता है। वर्तमान में 5kW Solar System की बाजार में प्रचलित कीमतें इस प्रकार हैं-

सोलर सिस्टम कीमतकीमत प्रति वाट
On Grid Solar System2,53,878 रुपये50.77 रुपये
Off Grid Solar System3,10,609 रुपये62.12 रुपये
Hybrid Solar System3,80,967 रुपये76.19 रुपये

सौर पैनलों की कीमत ब्रांड, गुणवत्ता, प्रणाली के आकार और सब्सिडी के आधार पर ये कीमत अलग हो सकती है। देश भर मे अलग अलग स्थानों पर इस 5kw सोलर सिस्टम की कीमत मे अंतर हो सकता है।

5kW सोलर सिस्टम के प्रकार कितने प्रकार के होते हैं

5 kW सोलर सिस्टम मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं।

5 किलोवाट ऑनग्रिड सोलर सिस्टम – 5 किलोवाट ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम बिजली के साथ जुड़कर चलने वाला सिस्टम है। यह सिस्टम जब तक काम करेगा जब तक घर में बिजली आती रहेगी। इसका मतलब यह हुआ कि यह सिस्टम आपको बिजली बिल आदि से निजात दिलाएगा। अगर हम बात करे कि यह सिस्टम कितने में लगेगा तो इस सिस्टम की कीमत 40 से 60 रूपए प्रति वाट तक हो सकती है। इस हिसाब से इस सिस्टम की कीमत 2 लाख से 2.6 लाख तक हो सकती है। अलग अलग जगहों के लिए यह कीमत अलग हो सकती है। इस सिस्टम में बैटरी सामिल नही होती। यह सिस्टम पूरे दिन में जितनी भी बिजली बनाएगा सीधे बिजली विभाग को भेज देगा। इस सिस्टम में आप के घर के सभी उपकरण गवर्नमेंट बिजली से ही चलते हैं न कि सोलर सिस्टम से।

आइए जानते है की ऑन ग्रिड सोलर आप के घर का बिजली बिल कैस कम करता है

  • सोलर सिस्टम बनाता है एक महीने मैं 500 यूनिट।
  • आप ने सरकार की खर्च करी 700।
  • आप को बिल भरना पड़ेगा 200 यूनिट का।

5 किलोवाट ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम – इस सिस्टम का उपयोग उन जगहों पर किया जाता है जहा लोग या तो कम बिजली होने के कारण परेशान है या वहा बिजली है ही नही। 5किलोवाट ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम बिना बिजली के सिर्फ सूर्य की किरणों की सहायता से बिजली बनाता है। इस सोलर सिस्टम में बैटरी का इस्तमाल करना पड़ता है। दिन की समय यह सिस्टम घर की उपकरणों को चलाता है और रात के लिए बैटरी बैंको को ऊर्जा से भरता है ताकि रात के समय घर के उपकरणों को चला सके। इस 5 किलोवाट सिस्टम की सहायता से आप अपने घर के सभी उपकरणों को बड़ी आसानी से चला सकते हो जैसे कूलर, पंखा, टीवी, फ्रिज,वाशिंग, मशीन और एसी भी।

अगर हम बात कर की इस सिस्टम को लगाने में कितनी लागत लगेगी तो इस सिस्टम की कीमत 3.5 लाख से 4.2 लाख तक हो सकती है। सिस्टम की कीमत जगह और प्रोडक्ट की क्वालिटी पर निर्भर करता है।

5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम – हाइब्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है जो ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम दोनो की तरह काम करता है। हाइब्रिड सोलर सिस्टम में आप नेटमीटर लगवा सकते है। अगर आप नेटमीटर लगवाते हो तो बिजली की उपस्थिति में यह सिस्टम ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की तरह काम करेगा। इसका मतलब ये हुआ की बिजली की उपस्थिति में 5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम जितनी भी यूनिट बिजली बनाएगा वह नेटमीटर की सहायता से सीधे सरकार को भेज देगा। इस तरह महीने में जो यूनिट इस सिस्टम के द्वारा बनाई जाएंगी उतनी यूनिट्स का बिल आप को कम भरना पड़ेगा।

अब बात करते है अगर आप के वहा बिजली नही है तो। बिजली कि अनुपस्थति में 5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऑफ ग्रिड सिस्टम की तरह काम करेगा। दिन के समय 5 किलोवाट हाइब्रिड सिस्टम उपकरणों को चलायेगा और बची हुई बिजली बैटरी में जमा करेगा ताकि रात में उपकरणों को चलाया जा सके। अगर आप भी अपने घर में 5 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हो तो इस सिस्टम की कीमत 3.5 लाख से 5 लाख तक हो सकते हैं। यह कीमत अलग अलग जगहों पर अलग हो सकती है।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने से क्या क्या फ़ायदा होगा

हम अपने घर मैं सोलर सिस्टम बिजली की परेशानी से बचने के लिए लगवाते है जैसे की बिजली बिल का अधिक आना, बिजली का बार बार जाना और बिजली नही होना आदि। इसलिए आप जो भी सोलर सिस्टम अपने घर मैं लगवाओगे उसके बहुत से फायदा होंगे। आइए हम जानते है की 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को अपने घर पे लगवा कर आप को कोन कोन से फायदा होंगे

  • यदि आप अपने घर मे 5 किलोवाट सोलर पैनल सिस्टम लगवा लेते हो तो आप को बिजली के बार बार आने जाने वाली परेशानीयो छुटकारा मिल जाएगा।
  • यदि आप अपने घर के बिजली बिल से परेशान हो तो आप अपने घर मे 5kw सोलर सिस्टम लगा कर बिजली बिल की टेंशन से मुक्त हो जाएंगे।
  • इस सोलर सिस्टम को लगा कर आप अपने घर का 80 से 90% बिल को कम कर सकते हो।
  • सोलर पैनल सिस्टम लगवा कर आप पर्यावरण को बचाने मे सहायता करोगे।
  • अपने घर सोलर पैनल लगा कर आप अपने घर की कीमत बढ़ा सकते हो।

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी

जैसा आप सभी जानते हो की भारत सरकार ने मुफ्त बिजली योजना के तहत घर घर मे फ्री बिजली पहुंचाने के लिए सब्सिडी का ऐलान किया हैं। इस योजना मे सोलर सिस्टम की कुल लागत का 40% आप को सब्सिडी के रूप मे दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लगभग 1 करोड़ लोग उठा पाएंगे। अगर आप भी सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। अगर आप भी सब्सिडी के बारे में जानना चाहते हो या सब्सिडी के लीये अप्लाई करना चाहते हो तो आप National Portal for Rooftop Solar – Ministry of New and Renewable Energy (pmsuryaghar.gov.in) पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

Inquiry Now