Ujjawal Solar India’s Best Solar Company | Contact- +91-8085005100

Ujjawal Solar India’s Best Solar Company

 Call – +91-8085005100

Solar water pump scheme in Hindi – कैसे मिलती है सोलर वाटर पम्प लगाने पर सरकारी सब्सिडी?

solar water pump scheme in Hindi

Share

solar water pump scheme in Hindi – सोलर सिस्टम की माँग आज पूरे देश में बहुत ज्यादा है। सरकार भी सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए समय समय पर कदम उठा रही है। हाल ही मे सरकार ने Rooftop Solar Energy को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Scheme) की घोषणा की है। सरकार चाहती है कि किसान भी इस स्कीम का लाभ उठा सके इस्लिये उन्होंने खेती कार्यों में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Scheme) की घोषणा की है। सोलर वाटर पम्प एक अच्छा उपाय है जिससे लोग सस्ते में सोलर पंप्स लगा सकते हैं।

सरकार पीएम कुसुम योजना (PM KUSUM Scheme) के माध्यम से किसानो को 90% तक की सब्सिडी और लोन की सुविधा दे रही है। बता दें कि यह योजना किसानों के लिए डीजल की कमी को दूर करने और उनकी आमदनी को बढ़ाने के लिए है। सरकार सब्सिडी के जरिए इन पंप्स की कीमत में कटौती करती है, ताकि लोग उन्हें आसानी से खरीद सकें। इससे न केवल लोग बिजली और पैसे की बचत कर सकते हैं, बल्कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने मे योगदान करते हैं।

इसी दिशा में, कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा  वर्ष 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश के 54 हजार से अधिक किसानों को सोलर वाटर पंप (Solar Water Pump) उपलब्ध कराने की घोषणा की गई। आइये जानते हैं इस योजना की कुछ खास बातें –

कैसे करें आवेदन

सोलर पंप्स के लिए सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदकों को निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा। आमतौर पर आवेदन पत्र अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित विभाग में जमा किया जाता है। उसके बाद आवेदक पत्र की जांच की जाती है और उसके अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाती है।

बता दें कि यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Government Portal पर जाना होगा और यहाँ आपको ‘अनुदान पर सोलर पंप हेतु बुकिंग’ के विकल्प को चुनते हुए, अपना पंजीकरण करना होगा।

किस आधार पर चुने जाएंगे किसान

बता दें कि उत्तर प्रदेश की इस सोलर योजना के अंतर्गत किसानों का चयन “पहले आओ-पहले पाओ” के आधार पर किया जायेगा। किसानों को आनलाइन बुकिंग के साथ रू5000/- टोकन मनी के रूप में आनलाइन जमा करना होगा ।

अनिवार्यता

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं कि इसके लिए आपके पास 2 एचपी हेतु 4 इंच, 3 एवं 5 एचपी हेतु 6 इंच तथा 7.5 एचपी एवं 10 एचपी हेतु 8 इंच की बोरिंग होना अनिवार्य है। 

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 3 से 10 HP के सबमर्सिबल पंप पर अनुदान दिया जाएगा।

इसमें 3 एचपी डीसी सबमर्सिबल पंप पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 82,476 और केंद्र सरकार 57,157 रुपये सब्सिडी देगी। इस तरह, किसानों को कुल 1,39, 633 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। वहीं, 3 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर योगी सरकार 81,110 और केंद्र सरकार 57,157 रुपये अनुदान देगी। किसानों को इस पर कुल 1,38,267 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। बता दें कि 5 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर राज्य सरकार 1,08,449 और केंद्र सरकार 88050 रुपये का अनुदान मिलेगा यानी किसानों को कुल 1,96,499 रुपये का लाभ मिलेगा। 7.5 व 10 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप पर 1,47,114 रुपये का अनुदान प्रदेश व 1,19,342 रुपये का अनुदान केंद्र सरकार देगी। इन दोनों पंप पर किसानों को कुल 2,66,456 रुपये का अनुदान प्राप्त होगा।

आवेदन के लिए क्लिक करे – http://www.agriculture.up.gov.in

निष्कर्ष 

हमें यकीन है कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आप ऐसे ही विषयों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल कर अपना जीवन आसान बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से हमारे साथ बने रहें। वहीं, यदि अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर खुद को बिजली के मामले में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, तो अभी हमसे संपर्क करें। हमारी एक्सपर्ट आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। आपकी जरूरतों को देखते हुए, वे आपकी साइट पर जाएंगे और आपको आगे की राह दिखाएंगे।

Inquiry Now